सोमवार, 19 मार्च 2007

कानपुर - बॉब वूल्मर की जन्म स्थली

क्रिकेट विश्वकप 2007 के दिनों बॉब वूल्मर (Robert Andrew Woolmer) के असामयिक निधन से पाकिस्तान टीम को तो आघात लगा ही है तथा सम्पूर्ण क्रिकेट जगत को भी भारी क्षति हुई है। वे एक पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और बाद में एक पेशेवर क्रिकेट प्रशिक्षक के रूप में विख्यात थे।

कानपुर और विश्व क्रिकेट का सम्बन्ध तो विदित ही है परंतु कानपुर शहर और बॉब का भी गहरा संबन्ध रहा है। यहाँ के ही मैक-राबर्ट्स अस्पताल में श्री वूल्मर का जन्म हुआ था। मैक-राबर्ट्स अस्पताल के उस कक्ष में जहाँ श्री वूल्मर का जन्म हुआ था, उसे उनके नाम पर बॉब वूल्मर शल्य चिकित्सा कक्ष रखा गया है। बॉब वूल्मर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के प्रशिक्षक के रूप में 2005 की भारत - पाकिस्तान प्रतियोगिता में व इसके पूर्व भी कानपुर आ चुके हैं। अपने कानपुर प्रवास के दौरान उन्होंने अपने जन्म स्थान, इस अस्पताल का भी दौरा किया था और चिकित्सकों व अधिकारियों से भेंट की थी।

शहर वासियों व पाठकों की ओर से श्री वूल्मर को हार्दिक श्रद्धांजलि।

9 टिप्‍पणियां:

उडन तश्तरी ने कहा…

हार्दिक श्रद्धांजलि।

अनूप शुक्ला ने कहा…

हमारी भी श्रद्धांजलि, बाब वूल्मर के प्रति!

अनूप शुक्ला ने कहा…

हमारी भी श्रद्धांजलि, बाब वूल्मर के प्रति!

उन्मुक्त ने कहा…

यह नयी बात मालुम चली

DR PRABHAT TANDON ने कहा…

"कानपुर और विश्व क्रिकेट का सम्बन्ध तो विदित ही है परंतु कानपुर शहर और बॉब का भी गहरा संबन्ध रहा है। यहाँ के ही मैक-राबर्ट्स अस्पताल में श्री वूल्मर का जन्म हुआ था।"
यह बात तो मुझे भी नही मालूम थी।

पूनम मिश्रा ने कहा…

जानकारी के लिये धन्यवाद.शायद यह भी सच है कि वूलमर को इअस बात का दुख था कि वह ग्रीन पार्क में टेस्ट नहीं खेल पाये.

सागर चन्द नाहर ने कहा…

स्व. बॉब को श्रद्धान्जली।

Sangeeta Manral ने कहा…

बॉब वूलमर जी के पिता क्लेरेन्स वूलमर भी अच्छे क्रिकेटर थे| जो उत्तर प्रदेश (United Provinces) कि तरफ से रंणजी ट्राफी के लिये खेला करते थे|

राजीव ने कहा…

टिप्पणीकर्त्ताओं को धन्यवाद! संगीता जी आपका विशेष रूप से आभार, एक नयी जानकारी जोड़ने के लिये!